सफ़ाई के लिए मचाया शोर<br>इसलिए छठवीं बार बने स्वच्छता में सिरमौर

सफ़ाई के लिए मचाया शोर
इसलिए छठवीं बार बने स्वच्छता में सिरमौर

“सफ़ाई के लिए मचाया शोर
इसलिए छठवीं बार बने स्वच्छता में सिरमौर”

मित्रों! आप सभी को यह बताते हुए अत्यंत हर्ष का अनुभव हो रहा है कि हमारे इंदौर शहर ने स्वच्छता का छक्का लगाते हुए एक और नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है, यह जीत हम सबकी सामूहिक जीत है जिसकी नायक सम्पूर्ण शहर की जनता है, जिनके अनुशासन, स्वावलम्बन और जागरूकता के बल पर हमने यह मुकाम हासिल किया है।

इंदौर शहर की जनता के समर्पण से ही हम लगातार छठवीं बार स्वच्छता के सिरमौर बनकर उभरे हैं, इंदौर शहर की जनता के द्वारा लिए “स्वच्छता प्रण” के परिणामस्वरूप ही आज हम लगातार अन्य शहरों को पीछे छोड़ते हुए सफलता का नया अध्याय लिखते जा रहे हैं। आज विश्व के हर कोने में इंदौर शहर की स्वच्छता के चर्चे हैं।

मित्रों! माननीय प्रधानमन्त्री जी द्वारा जो स्वच्छ भारत की पहल प्रारम्भ करके हम इन्दौरियों के हृदय में जो यह स्वच्छता की अलख जगाई है, उसके लिए माननीय प्रधानमंत्री जी का सहृदय आभार। जब सफाई को लेकर समाधान की जगह केवल सवाल ही हर किसी के मन में आते थे, ऐसे समय में हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी ने स्वच्छता की मुहीम चलाकर तथा शहरों को स्वच्छता रैंकिंग का नवाचार प्रदान कर जो स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का वातावरण निर्मित किया, एवं समय-समय पर अपने उद्बोधन के माध्यम से सम्पूर्ण भारत वर्ष के लिए उनकी स्वच्छता की चाह ने हमारा मार्गदर्शन किया। उसी की परिणिति है कि हमारा इंदौर लगातार छठवीं बार सफलता के पहले पायदान पर पहुँचा है।

मित्रों! हमारे मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान जी की स्वच्छता के लिए की गई दृढ़ प्रतिज्ञा के बल पर तथा इंदौर शहर की जनता पर उनके द्वारा जताए विश्वास ने हमारा प्रोत्साहन किया। इसी प्रोत्साहन के फलस्वरूप इंदौर शहर का नागरिक अनुशासन एवं स्वावलम्बन के बल पर स्वच्छता को अपने मस्तिष्क में बसाकर इंदौर ही नही अपितु विश्व के किसी भी कोने में जाकर भी स्वच्छता का विशेष ध्यान रखता है। इस विश्वास तथा उत्साहवर्धन के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी का ह्रदय से आभार!

मित्रों! लगातार छः बार सफलता के शिखर तक पहुँचने में इंदौर नगर निगम की महत्वपूर्ण भूमिका रही है, चाहे ‘डोर टू डोर कलेक्शन’ हो या ‘कचरे का प्रतिदिन निपटान’ हो या फिर ‘मीथेन प्लांट का संचालन’ हो। इंदौर नगर निगम के अधिकारी एवं कर्मचारियों की अथक मेहनत तथा नम्बर 1 आने की प्रबल चाह के बल पर ही हम इस उपलब्धि को अर्जित कर पायें हैं। अतएव सम्पूर्ण शहर की जनता की और से इंदौर नगर निगम के अधिकारी एवं कर्मचारियों का सहृदय आभार!

मित्रों! हमें इस उपलब्धि पर ठहरना नही है अपितु इन पलों का आनंद लेकर पुन: नवीन चुनौतियों के लिए कमर कसकर तैयार रहना है। आने वाले वर्ष में स्वच्छता, ग्रीन इंदौर तथा ट्रैफिक में भी नम्बर 1 स्थान प्राप्त करके हमें यह सिद्ध करना है कि “ज़िद और जूनून” में हम इन्दौरियों से बढ़कर कोई नही।

पुनः आप सबको स्वच्छता में छठवीं बार प्रथम आने पर बधाई एवं आभार!!
जय हिन्द।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *