करें संकल्प भारत, भारतीय और भारतीयता, यहीं हो हमारे जीवन की प्राथमिकता

करें संकल्प भारत, भारतीय और भारतीयता, यहीं हो हमारे जीवन की प्राथमिकता

महापौर की क़लम🖋️से

करें संकल्प भारत, भारतीय और भारतीयता,
यहीं हो हमारे जीवन की प्राथमिकता

नमस्कार इंदौर,
मित्रों कल हमने हमारे प्रधानमंत्री माननीय मोदी जी का जन्मदिन, सेवादिवस के रूप में मनाया और पूरे सप्ताह हम रक्तदान, स्वच्छता अभियान, पर्यावरण संरक्षण, वृक्षारोपण जैसे अनेक जनकल्याणी सेवाओं के माध्यम से इसे सेवा महोत्सव के रूप में मनाएंगे। हर्ष की बात ये है कि इस आयोजन में इंदौर के नागरिक बड़ी तत्परता से सम्मिलित हुए।

यह देख कर मेरे मन मे एक बात आयी कि आख़िर मोदी जी के जीवन में ऐसी क्या विशेषता है जो उन्हें भारत के हर एक आम जनमानस से जोड़ती है। क्यो उनकी हर बात का, विचार का, भारतीय लोग पूरी निष्ठा से अनुसरण करते है।

जब मैने इस बात का विश्लेषण और अध्ययन किया तो निष्कर्ष ये निकला कि भारत, भारतीय और भारतीयता यही उनके जीवन का एकमात्र लक्ष्य है। मैं से पहले हम, हम से पहले हमारा समाज और हमारे समाज से पहले हमारा राष्ट्र। अर्थात जो व्यक्ति, राष्ट्र और राष्ट्र के बनाये नियम विधान को जीवन में सर्वोपरि रखता है। वो जन साधारण के हृदय में बसता है सर्वमान्य नेता होता है।

तो साथियों ऐसे देशभक्त विभूति के जन्मदिवस पर हम इंदौरी भी एक पहल करते है। मोदी जी के जन्मदिन के सेवासप्ताह को एक संकल्प सप्ताह भी बनाते है। जैसे हमने “घर के साथ नगर की सफाई को भी प्राथमिकता दी तब जाकर बने हम स्वच्छता में नम्बर-1 बने।”

वैसे ही हम आज से ये संकल्प ले कि हम ट्रैफ़िक नियमों का पालन हमारी पहली प्राथमिकता होगी। हेलमेट पहन कर ही दोपहिया वाहन चलाएंगे। सीट बेल्ट पहनकर की चार पहिया वाहन ड्राइव करेंगे। गाड़ी चलाते समय मोबाईल पर बात नहीं करेंगे। ट्रैफ़िक सिग्नल का उल्लंघन नहीं करेंगे। तेज गति से वाहन नहीं चलाएंगे। गलत दिशा या गलत तरीक़े से ओवरटेक नहीं करेंगे। माता-पिता, छोटे बच्चों और अवयस्कों को वाहन नहीं देंगे। व्यक्तिगत वाहनों से लेकर सेवा प्रदाय वाहन जैसे स्कूल बस इन्हें यातायात नियमों के अनुरूप ही संचालित करेंगे। सड़क पर हमारे द्वारा किसी अन्य का जीवन संकट में ना आये इस बात का पूरा ध्यान रखेंगे। क्योकि राष्ट्र के नियम का पालन ही देशभक्ति है और यही भारत, भारतीय और भारतीयता की पहचान है।

इन्ही शुभकामनाओं के साथ के 2023 में आने वाले प्रधानमंत्री मोदी जी के जन्मदिन तक हम स्वच्छता के साथ-साथ ट्रैफ़िक व्यवस्था में भी इंदौर को भारत का नम्बर-1 शहर बनाये। धन्यवाद
जयहिंद

आपका पुष्यमित्र भार्गव
महापौर, इंदौर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *